Tuesday, December 8, 2015

तेजस्वी यादव

तेजस्वी प्रसाद यादव (जन्म: 8 नवम्बर 1989) एक राजनेता तथा वर्तमान मेँ बिहार के उप मुख्यमंत्री है। वे बिहार विधानसभा मेँ राघोपुर से विधायक है। वे राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव एवं राबड़ी देवी के पुत्र है। वे एक अच्छे क्रिकेटरभी है।


  लालू के पुत्र तेजस्वी की संपत्ति करोड़ों में
तेजस्वी यादव का जन्म 9 नवंबर 1989 को पटना में हुआ। तेजस्वी इस बार राघोपुर सीट से कैंडिडेट हैं। नॉमिनेशन के साथ जो एफिडेविट उन्होंने दिया गया, उसके अनुसार तेजस्वी ने खुद को नॉन मैट्रिक बताया है। इलेक्शन कमीशन के को दिए एफिडेविट में तेजस्वी ने दिल्ली के डीपीएस स्कूल से 9वीं तक की पढ़ाई पूरी करने का जिक्र किया है। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति करीब एक करोड़ चालीस लाख रुपए बताई है। हालांकि, कुछ साल पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो अपनी इंटर की पढ़ाई पूरी कर रहे हैं।
क्रिकेट में रहे असफल - पॉलिटिक्स में आने से पहले तेजस्वी क्रिकेट खेलते थे और घरेलू क्रिकेट में झारखंड टीम में शामिल थे। इसके अलावा तेजस्वी आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के मेंबर रह चुके हैं। तेजस्वी 2008, 2009, 2011 और 2012 में आईपीएल के दिल्ली टीम के मेंबर थे, लेकिन उनको किसी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में तेजस्वी ने चुनाव नहीं लड़ा, पर पूरी तरह से पॉलिटिक्स में सक्रिय हो गए और क्रिकेट खेलना छोड़ दिया। तेजस्वी इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं।

















Image result for तेजस्वी यादव

Tejashwi Prasad Yadav is the current Deputy Chief Minister of Bihar, serving since 20 November 2015 in Chief Minister Nitish Kumar's cabinet. Wikipedia
Born: November 9, 1989 (age 26), Patna

No comments:

Post a Comment